अखंड प्रताप सिंह/ कानपुर: कानपुर महानगर में लोग बिजली के बढ़े हुए बिलों से परेशान हैं. यह बड़े हुए बिल उनके घर में उपकरणों के अधिक इस्तेमाल की वजह से नहीं बल्कि स्मार्ट मीटर में दिक्कत या फिर बिलिंग सिस्टम में दिक्कत की वजह से सामने आ रहे हैं. जिन घरों में कभी औसत हजार रुपए बिजली का बिल आया करता था, उनके घरों में लाखों रुपए के बिल पहुंच गए हैं. जिससे लोग परेशान हैं. कानपुर में इस तरीके की गलत बिजली के बल की समस्या लगभग 20 हजार उपभोक्ताओं के सामने आई है. जिस वजह से लोग परेशान हैं. हालांकि अब केस्को का कहना है कि लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. लोगों के बड़े हुए बिजली के बिलों को सुधारा जाएगा.
बढे हुए बिजली के बिल से ना हो परेशन
वहीं कानपुर इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी लिमिटेड के आला अफसरों का कहना है कि लोग घरों में पहुंचे अधिक बिजली के बिल को देखकर परेशान न हो, उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि उन्हें सिर्फ उतना ही बिल जमा करना पड़ेगा, जितनी बिजली खर्च हुई है. सभी के बिलों को सही कराया जाएगा. इसके लिए लोग हेल्पलाइन डेस्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. जो इसी के लिए बनाई गई है. ताकि लोगों को कोई समस्या न हो.
स्मार्ट मीटर की वजह से हो रही समस्या
वहीं लोगों का कहना है कि जब से घरों में स्मार्ट मीटर लगे हैं, तब से बढ़े हुए बिजली के बिलों की समस्या सामने आ रही है. कभी बिल औसत चलते रहते हैं, लेकिन अचानक से बिल बढ़कर आ जाता है और हम समझ नहीं पाते हैं कि आखिर यह क्यों बढ़कर आ गया. कई बार बड़े हुए बिल भी उपभोक्ताओं ने जमा कर दिए हैं. अब केस्को अधिकारियों का कहना है कि अगर आपको लग रहा है कि आपका बिल बढ़ा हुआ आया है, तो आप मुख्यालय में जाकर इसकी शिकायत कर सकते हैं. जिसके बाद आपके बिल को सही कराया जाएगा. उसके बाद आप अपने बिल को जमा कर सकते हैं.
अब एक ही जगह पर होगा बिजली बिल सुधारने का काम
केस्को के मीडिया प्रभारी एसके रंगीला ने बताया कि अब केस्को के कार्य व्यवस्था में कई बदलाव किए गए हैं. जिसके तहत अब अलग-अलग अधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई है. पहले हर सब स्टेशन में अलग-अलग एग्जीक्यूटिव इंजीनियर और एसडीओ बिलिंग का काम देखते थे, लेकिन अभी व्यवस्था को बंद कर दिया गया है. अब केंद्रीय कृत व्यवस्था के तहत एग्जीक्यूटिव इंजीनियर बिलिंग का काम देखेंगे. किसी भी सब स्टेशन का मामला हो एक ही जगह पर समस्या दूर की जाएगी. लोगों को अपने सब स्टेशनों पर चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. वह केस्को हेल्पलाइन पर भी इसकी शिकायत कर सकते हैं और मुख्यालय में बनी डेस्क पर भी जाकर इसकी सूचना दे सकते हैं.
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FIRST PUBLISHED : January 8, 2025, 14:46 IST