ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले पिछले कुछ साल में तेजी से बढ़े हैं। साइबर अपराधी नए-नए तरीकों से लोगों को चूना लगा रहे हैं। दुनियाभर की टेक कंपनियां तेजी से बढ़ रहे ऑनलाइन स्कैम को रोकने के लिए काम कर रहे हैं। हाल ही में दूरसंचार नियामक TRAI ने टेलीकॉम ऑपरेटर्स से फर्जी कॉल्स और मैसेज पर लगाम लगाने के लिए नियम को सख्त किए हैं। Airtel और BSNL ने AI का इस्तेमाल करके फर्जी कॉल्स को नेटवर्क लेवल पर रोकने के लिए नया सिस्टम भी लॉन्च किया है।
इंसानों की तरह करती है बात
स्कैमर्स को मजा चखाने के लिए यूके की एक टेलीकॉम कंपनी O2 ने AI दादी लॉन्च किया है, जो इंसानों की तरह बात कर सकती है। डेजी नाम की यह AI दादी स्कैमर्स के साथ काफी देर तक बात कर सकती है और उन्हें तरह-तरह की कहानियां सुना सकती हैं। टेलीकॉम कंपनी की यह AI दादी स्कैमर्स का फोन पिक करेगी और उसके साथ अपने परिवार की झूठी और काल्पनिक कहानियां सुनाएगी। इस AI दादी का मुख्य काम स्कैमर्स का समय खराब करना है और लोगों को धोखेधड़ी से बचाना है।
रिपोर्ट की मानें तो यह AI दादी डेजी O2 टेलीकॉम कंपनी के “Swerve the Scammers” कैंपेन का हिस्सा है। टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने फर्जी कॉल्स पर लगाम लगाने के लिए इसे तैयार किया है। AI दादी कोई आम चैटबॉट की तरह नहीं है, बल्कि इसमें उनके मुकाबले ज्यादा समझ है। यह इंसानों की तरह पहले बात सुनती है, फिर सोचती और समझती है। इसके बाद वो कॉल पर रिप्लाई करती है। AI के द्वारा दिए जाने वाले इस तरह के रिप्लाई की वजह से स्कैमर्स को लगता है कि वो किसी इंसान से बात कर रहे हैं।
स्कैमर्स का समय करेगी बर्बाद
इस AI दादी को बनाने के लिए O2 ने YouTube पर एक मशहूर धोखेबाज जिम ब्राउनिंग से मदद ली, जिसनें डेजी को धोखेबाजों से निपटने के लिए कई तरीके सिखाए हैं। एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, बिट्रेन में 10 में से 7 लोग स्कैमर्स से बदला लेना चाहते हैं। फर्जी कॉल्स और धोखेबाजों से निपटने के लिए वे अपना समय बर्बाद भी नहीं करना चाहते हैं। यह AI दादी लोगों को इस मामले में काफी मदद करने वाली है।
यह भी पढ़ें – Xiaomi की इस चाल से Google की हवा टाइट, जनवरी 2025 से बदल जाएंगे शाओमी, रेडमी, पोको के फोन