नोएडा: उत्तर प्रदेश के नोएडा में इस साल त्योहारों का सीजन व्यापारियों के लिए बड़े अवसर लेकर आया. भारतीय उद्योग व्यापार मंडल (CAIT) दिल्ली एनसीआर के संयोजक और सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन ने बताया कि इस बार रक्षाबंधन से लेकर तुलसी विवाह तक के त्योहारी सीजन, धनतेरस और दीपावली तक नोएडा में सात हजार करोड़ रुपये का कारोबार हुआ. इनमें धनतेरस, दिवाली और भाई दूज जैसे पांच दिनों के त्योहारों के दौरान ही 1,500 करोड़ रुपये के व्यापार का अनुमान है.
करीब दस करोड़ गिफ्ट का होता है आदान प्रदान
सुशील कुमार जैन ने बताया कि देशभर में त्योहारों के दौरान कुल चार लाख पच्चीस हजार करोड़ रुपये के कारोबार की संभावना है जिसमें नोएडा के बाजारों का लगभग सात हजार करोड़ रुपये का योगदान है. दिवाली से जुड़े यात्रा और मनोरंजन सेवाओं पर ही दो लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च होने की संभावना है. इसके अलावा, दिवाली के दौरान लगभग दस करोड़ रुपये के उपहारों का आदान-प्रदान किया जाता है, जो त्योहारी बिक्री में महत्वपूर्ण योगदान देता है.
नोएडा में हुआ बड़ा व्यापार
सुशील कुमार जैन ने कहा कि इस साल दिवाली पर विशेष जोर भारतीय उत्पादों की बिक्री पर रहा. देशभर में 40 हजार से अधिक व्यापारिक संगठन ने भारतीय उत्पादों का बड़ा व्यापार किया जिनमें खासतौर पर होम डेकोर, दिवाली पूजा के सामान जैसे मिट्टी के दीये, देवी-देवताओं की मूर्तियां, वॉल हैंगिंग, हस्तशिल्प वस्त्र, शुभ-लाभ, ओम, लक्ष्मी पूजा का सामान आदि शामिल हैं.
इसके अतिरिक्त, एफएमसीजी, उपभोक्ता वस्त्र, खिलौने, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल उपकरण, रसोई के सामान, उपहार सामग्री, सोने के आभूषण, मिठाइयां और स्नैक्स, होम फर्निशिंग, वस्त्र, रेडीमेड कपड़े, जूते, घड़ियाँ, फर्नीचर, सौंदर्य प्रसाधन, मोबाइल और उनकी एक्सेसरीज़, लकड़ी के उत्पाद, दूध और डेयरी उत्पाद, किराने का सामान, अनाज, खाद्य तेल, साइकिल और उसकी एक्सेसरीज़ आदि में भी बड़े व्यापार की उम्मीद थी और सच भी हुआ.
15 नवंबर तुसली विवाह तक रहेगा व्यापार
19 अगस्त को रक्षाबंधन से शुरू हुआ इस साल का त्योहारी सीजन 15 नवंबर को तुलसी विवाह तक चलेगा, जिसमें जन्माष्टमी, गणेश उत्सव, नवरात्रि, दुर्गा पूजा, दशहरा, करवा चौथ, धनतेरस, दिवाली, गोवर्धन पूजा, भाई दूज, छठ पूजा जैसे बड़े त्योहार शामिल हैं. व्यापारियों ने उपभोक्ताओं की मांगों को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में सभी वस्त्रों का स्टॉक कर लिया था और अभी है. पिछले चार वर्षों से सीएआईटी भारतीय स्थानीय उत्पादों की खरीदारी को बढ़ावा दे रहा है. उपभोक्ता भी अब भारतीय उत्पादों की मांग कर रहे हैं.
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FIRST PUBLISHED : November 3, 2024, 21:44 IST