एनसीएल ने स्वच्छता अभियान 4.0 शुरू किया है, जिसका उद्देश्य संस्थागत स्वच्छता को बढ़ावा देना और कार्यालयों में लंबित मामलों का निपटान करना है। अभियान के तहत 2180 मैट्रिक टन स्क्रैप निस्तारण का लक्ष्य…
अनपरा,संवाददाता। एनसीएल में स्वच्छता को लेकर चलाये जा रहे विशेष अभियान 4.0 के तहत स्वच्छता को संस्थागत बनाना और कार्यालयों में लंबित मामलों के निपटान को शामिल कर नयी पहल की है। चिन्हित स्थानों की साफ-सफाई व सौंदर्यीकरण, स्वच्छता जागरूकता के अतिरिक्त अब स्कैप प्रबंधन, लंबित मामलों का निपटान तथा पुरानी फाइलों के निस्तारीकरण पर जोर दिया जा रहा है। विशेष अभियान 4.0 के तहत एनसीएल में बेहतर स्क्रेप प्रबंधन पर 2180 मैट्रिक टन स्क्रै प निस्तारण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसमें से अभी तक 1661 मैट्रिक टन स्क्रैप का नियमनुसार निस्तारण किया गया है। रेकॉर्ड प्रबंधन व स्पेस मैनेजमेंट हेतु एनसीएल में अभी तक 400 पुरानी फाइलों को रिकॉर्ड रूम में स्थानांतरित किया गया है। 300 भौतिक फाइल्स और 7,500 ई-फाइल्स की समीक्षा एवं 15 भौतिक फाइल्स तथा 310 ई-फाइल्स का निस्तारीकरण किया जाना निर्धारित था जिसमें अभी तक 137 भौतिक फाइल्स और 2,068 ई-फाइल्स की समीक्षा ,6 भौतिक फाइल्स एवं 95 ई-फाइल्स का निस्तारीकरण किया जा चुका है। साथ ही कंपनी द्वारा 238 फाइलों का डिजिटाइज्ड किया गया है। लंबित लोक शिकायतों के मामलों के निवारण में एनसीएल ने विभिन्न संदर्भों से प्राप्त 37 शिकायतों के निपटारे का लक्ष्य निर्धारित किया था जिसमें से अभी तक 30 मामलों का निपटान किया जा चुका है।