अगर आप उत्तराखंड सरकार में अफसर बनने का सपना देख रहे हैं, तो अब आपके पास है उसे पूरा करने का शानदार मौका. उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) ने PCS परीक्षा 2025 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस भर्ती के तहत कुल 123 पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. आवेदन प्रक्रिया 7 मई से शुरू हो चुकी है और अंतिम तारीख 27 मई 2025 है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट psc.uk.gov.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
इन पदों के लिए हो रही है भर्ती
UKPSC द्वारा ग्रुप A और B सेवाओं के लिए भर्तियां की जा रही हैं, जिसमें उप शिक्षा अधिकारी, स्टाफ अधिकारी, विधि अधिकारी और परिवीक्षा अधिकारी जैसे अहम पद शामिल हैं.
क्या है योग्यता?
PCS भर्ती 2025 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.
उप शिक्षा अधिकारी/स्टाफ अधिकारी/विधि अधिकारी के लिए: मास्टर डिग्री जरूरी है.
परिवीक्षा अधिकारी के लिए: समाजशास्त्र या सामाजिक कार्य में मास्टर डिग्री होनी चाहिए.
उम्र सीमा क्या है?
उम्मीदवार की उम्र 1 जुलाई 2024 तक 21 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए. राज्य के ST, SC, OBC, दिव्यांग और स्वतंत्रता सेनानियों को अधिकतम उम्र में 5 साल की छूट दी गई है.
आवेदन शुल्क कितना देना होगा?
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को जनरल/OBC/EWS उम्मीदवारों को 172 रुपये देने होंगे. इसके अलावा SC/ST वर्ग के लिए शुल्क 82 रुपये रखा गया है. जबकि PWD उम्मीदवारों के लिए शुल्क 22 रुपये है. शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या UPI से किया जा सकता है.
ऐसे करें आवेदन
- उम्मीदवार सबसे पहले psc.uk.gov.in वेबसाइट पर जाएं.
- इसके बाद होम पेज पर UKPSC PCS 2025 के लिंक पर क्लिक करें.
- मांगी गई जानकारी जैसे नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर आदि भरें.
- फिर उम्मीदवार शैक्षणिक डिटेल्स और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
- इसके बाद आवेदन शुल्क जमा कर फॉर्म सबमिट करें.
- अब आगे के लिए आवेदन का प्रिंट जरूर रखें.
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