स्वच्छता के प्रति जागरूक कर जगह-जगह चलाया सफाई अभियान

0

ओबरा (पीडी राय/सौरभ गोस्वामी)

image

ओबरा सोनभद्र। स्थानीय राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय परिसर में शुक्रवार को एन.सी.सी निदेशालय उ.प्र. लखनऊ के निर्देशानुसार स्वच्छता पखवाड़े के तहत स्वच्छता अभियान चलाया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. प्रमोद कुमार ने एन.सी.सी कैडेट्स के साथ महाविद्यालय परिसर के मुख्य गेट एवं आस पास के स्थानों पर झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया।

image

इसके पश्चात एन.सी.सी कैडेट्स ने ओबरा स्थित बाल उद्यान गृह में स्वच्छता अभियान चलाया व पार्क में उपस्थित लोगो को स्वच्छता हेतु प्रेरित किया। एन.सी.सी. बटालियन से पधारे प्रशिक्षक श्री ओम ने एन.सी.सी कैडेट्स को अनुसाशन में रहते हुए स्वच्छता कार्यक्रम सम्पन्न कराया।

image

स्वच्छता कार्यक्रम के उपरान्त महाविद्यालय लौटने पर एन.सी.सी अधिकारी डाॅ. सुनील कुमार नें एन.सी.सी कैडेट्स को लेकर स्वच्छता पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया जिसका मुख्य विषय “स्वच्छता-द वे अहेड” रहा।एन.सी.सी कैडेट्स ने सेमिनार में अपने अपने विचारो को रखा कि कैसे लोगो के माइण्ड सेट को बदला जाय कि वे लोग खुद हीं स्वच्छता के लिए आगे आएं और कार्य करें जिससे गंदगी से होने वाली तमाम बीमारियों आदि से बचा जा सके।

image

सेमिनार में महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. प्रमोद कुमार ने स्वच्छता कार्यक्रम के तहत शौचालय निर्माण एवं उसके प्रयोग की अनिवार्यता को एन.सी.सी कैडेट्स को समझाया।सेमिनार का आयोजन एवं स्वच्छता कार्यक्रम एन.सी.सी. अधिकारी डाॅ. सुनील कुमार के निर्देशन में सम्पन्न हुआ।अंत मे एन.सी.सी कैडेट्स एवं सीनियर अण्डर आफिसर मो0 इरशाद ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

image

Share.