मारकुंडी घाटी में वीर लोरिक पत्थर परिसर में हुआ भव्य गोवर्धन पूजा का आयोजन

0

सोनभद्र (राकेश अग्रहरि/मुकेश सिंह)

image

– प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री गिरीश यादव रहे मुख्य अतिथि

सोनभद्र। मारकुंडी घाटी स्थित वीर लोरिक पत्थर पर शुक्रवार को गोबर्धन पूजा बड़े ही धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।मुख्य अतिथि प्रदेश के राज्यमंत्री गिरीश यादव रहे।इस दौरान हवन-पूजन के साथ ही कुश्ती-दंगल और बिरहा का भी आयोजन किया गया।मुख्य अतिथि ने कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति को मुख्य धारा से जोड़ा जाएगा।उन्होंने वीर लोरिक के विस्तारीकरण की बात कही।कहा कि इसके लिए शासन से धन अवमुक्त कराया जाएगा। उन्होंने भविष्य में वीर लोरिक स्थल को पर्यटन के रूप में विकसित करने पर बल दिया।इसके पूर्व वीर लोरिक पत्थर स्थल पर गोवर्धन पूजा विधि विधान से शुरू हुई।

image

पतिवाह बाबा ने खौलते दूध से स्नान कर परंपरागत पूजन किया।पूजन-अर्चन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी।श्रद्धालुओं ने दूध से घोड़े पर सवार वीर लोरिक की प्रतिमा का स्नान किया गया।खौलते दूध से पुजारी पतिवाह बाबा ने स्नान कर लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया।दूध से स्नान करने के बाद पुजारी पतिवाह बाबा ने हवन कुंड में काफी देर तक खड़े रहे व एक बच्चे के शरीर पर अपने साथ खौलते दूध से स्नान कराया लेकिन आग का पुजारी व बच्चे के शरीर पर कोई असर नहीं हुआ।

image

पतिवाह बाबा ने मंत्रोचार कर श्रद्धालुओं से हवन करवाया।उन्होंने खौलते दूध को श्रद्धालुओं के हाथ पर प्रसाद के रूप में रखा, लेकिन किसी को गर्म तक एहसास नहीं हुआ।पुजारी ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण के आर्शीवाद से आग का भी असर उनके ऊपर नहीं पड़ता है।कहा कि श्रीकृष्ण का पूजन-अर्चन करने वालों की परेशानी खुद दूर हो जाती है।इसके बाद हवन का कार्यक्रम हुआ। इस दौरान कुश्ती दंगल बिरहा का आयोजन किया गया। इस दौरान धर्मेंद्र यादव व कविता कृष्णमूर्ति के मध्य बिरहा मुकाबले का भी आयोजन किया गया।आयोजकों की ओर से विजेताओ को सम्मानित किया गया।

image

पूजन कार्यक्रम के दौरान गाजीपुर के सुरेंद्र पंथी पुजारी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।कार्यक्रम का संचालन रोशन लाल यादव ने किया।अन्य अतिथियों में सदर विधायक भूपेश चौबे, दुद्धी विधायक हरिराम चेरो, पूर्व विधायक रमेश चंद्र दूबे, पूर्व विधायक रूबी प्रसाद, पूर्व सांसद नरेंद्र सिंह कुशवाहा, सपा जिलाध्यक्ष विजय यादव, पूर्व जिलाध्यक्ष सपा रामनिहोर यादव, श्याम बिहारी यादव, पूर्व ब्लाक प्रमुख संजय यादव, बाबूलाल यादव, मनोज सोनकर, बबलू धांगर, अजीत रावत, कमलेश उर्फ नेता यादव आदि मौजूद रहे।

image

भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे।इसके पूर्व हिन्दुआरी तिराहे पर नगर विकास राज्यमंत्री का भाजपाइयों ने माला पहनाकर स्वागत किया।इस मौके पर विधायक सदर भूपेश चौबे, भाजपा जिलाध्यक्ष अशोक मिश्रा, भाजपा के वरिष्ठ नेता गोविंद यादव, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष कृष्ण मुरारी गुप्ता, वीरेंद्र जायसवाल, शम्भू नरायण सिंह, सुरेश यादव समेत तमाम लोग मौजूद रहे।
 

Share.